ICC New rankings

जो रूट ने इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी, वेस्टइंडीज दौरे पर मिली हार के बाद फैसला

जो रूट ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा (Joe Root Steps Down) दिया है. लगातार मिल रही हार के बाद जो रूट ने यह फैसला लिया है. इंग्लैंड की टीम को हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि जो रूट टीम के साथ बतौर बल्लेबाज जुड़े रहेंगे.

2017 में संभाली थी टेस्ट टीम की कमान:

31 साल के जो रूट (Joe Root) पिछले पांच साल से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का कप्तानी संभाल रहे थे. एलिस्टर कुक के बाद साल 2017 में उन्होंने टेस्ट टीम की कमान संभाली थी. जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने कुल 64 टेस्ट मैच खेले, जिसमें इंग्लैंड को 27 मैच में जीत और 26 मैच में हार का सामना करना पड़ा. 11 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था.

यह काफी चुनौती भरा फैसला था: रूट

वहीं कप्तानी से इस्तीफा (Joe Root Steps Down) देने के बाद जो रूट ने कहा कि यह काफी चुनौती भरा फैसला था, मैने अपने परिवार के लोगों और करीबी लोगों से बातचीत की, जिसके बाद मुझे लगा कि कप्तानी छोड़ने का यह सही समय है. देश के लिये कप्तानी करने पर गर्व है. रूट ने कहा कि कप्तानी छोड़ने के बाद भी वह इंग्लैंड के लिए खेलने को लेकर उत्साहित हैं और ऐसा प्रदर्शन करना चाहते हैं, जो टीम को मैच जीतने में मदद करे. वो अपने साथी, नए कप्तान और कोच की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं. जो रूट ने इंग्लैंड के क्रिकेट प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया.

जो रूट की कप्तानी में लगातार मिल रही थी हार

जो रूट (Joe Root) की कप्तानी में एशेज सीरीज में इंग्लैंड की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई. वेस्टइंडीज दौरे पर इंग्लैंड को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा. लगातार मिल रही हार के बाद रूट की कप्तानी पर सवाल भी उठ रहे थे. बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड सबसे नीचे 10वें स्थान पर है. डब्ल्यूटीसी में इंग्लैंड ने अभी तक खेले 13 मुकाबलों में से सिर्फ एक मैच में जीत हासिल की है.

जो रूट का बतौर कप्तान टेस्ट में प्रदर्शन: 

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में जो रूट का करियर शानदार रहा है. जो रूट ने 64 टेस्ट में 46.44 के औसत से 5295 रन बनाये, जिसमें 14 शतक शामिल है. इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी करते हुये भी 30 विकेट हासिल किये. रूट की कप्तानी में साल 2018 में इंग्लैंड ने पहली बार 3-0 के अंतर से श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीती. साल 2018 में इंग्लैंड की टीम ने भारत में 4-1 से टेस्ट सीरीज में जीत हा,सिल की, वहीं साल 2020 में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 3-1 से हराया था. साल 2021 में भी इंग्लैंड ने श्रीलंका को उसके घर में टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया. हालांकि एशेज सीरीज, भारत के दौरे पर टेस्ट सीरीज और वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा. जो रूट इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले कप्तान भी हैं.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.