Shinzo Abe Death

Shinzo Abe Death: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या, भारत को दी थी यह सौगात

वाराणसी. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या (Shinzo Abe Death) कर दी गई. शिंजो आबे पर उस समय गोली चलाई गई जब नारा शहर में वह भाषण दे रहे थे. हमलावर ने पीछे से उन पर दो गोलियां दागीं, जिसके बाद शिंजो आबे जमीन पर गिर पड़े और उनके शरीर से खून बहने लगा, डॉक्टरों की कोशिश के बाद भी उन्हें बचाया नहीं (Shinzo Abe Death) जा सका. शिंजो आबे का भारत और काशी से खास रिश्ता रहा था.

शिंजो आबे ने अपने 9 साल के शासन में 4 बार भारत आए, वह जापान के पहले प्रधानमंत्री थे, जो कि 2014 में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि रहे थे. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी को उन्होंने कई सौगात दी थी. 12 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिंजो आबे ने काशी का दौरा भी किया था, इस दौरान वह गंगा आरती में भी शामिल हुये थे.

Image

काशी को दी थी यह सौगात :

काशी को क्योटो के तर्ज पर विकसित करने को लेकर किया था समझौता,  काशी की ऐतिहासिक धरोहरों, कला, संस्कृति को संरक्षित करने में मदद की बात कही थी.

काशी में बना रूद्राक्ष सेंटर भी शिंजो आबे के कार्यकाल में हुये समझौते के तहत बनाया गया है.

भारत को दी थी यह सौगात :

इसके अलावा भारत में बुलेट ट्रेन की भी सौगात शिंजो आबे ने ही दी थी. भारत-जापान के बीच 2015 में समझौते के तहत अहमदाबाद से मुंबई तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में करीब 1.1 लाख करोड़ रुपये खर्च होने हैं, इसके लिए 81 फीसदी राशि जापान सरकार के सहयोग से जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) देगी.

देश प्रदेश की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.