Ind vs Aus: भारत ने पारी और 132 रन से जीता नागपुर टेस्ट, सीरीज में 1-0 की बढ़त

नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हरा दिया. भारत ने पहली पारी में 223 रन की लीड हासिल की थी, खेल के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी के आगे दूसरी पारी में महज 91 रन पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया की टीम का भारत में यह सबसे न्यूनतम स्कोर है. रविंद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज का दूसरा मैच 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा.

खेल के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम रविंद्र जडेजा (पांच विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के आगे पहली पारी में सिर्फ 177 रन ही बना सकी थी. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के जवाब में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शतक (120 रन) और रविंद्र जडेजा (70 रन) और अक्षर पटेल (84) के अर्धशतक से भारत ने 223 रन की लीड हासिल की. ऑस्ट्रेलिया के लिए टोड मर्फी ने डेब्यू मैच में सात विकेट हासिल किए.

ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी (पांच विकेट) की बदौलत सिर्फ 91 रन पर ढेर हो गई. स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा 25 रन बनाकर नाबाद रहे. पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले जडेजा ने दूसरी पारी में दो विकेट हासिल किए. ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.