Ind vs Eng: धर्मशाला टेस्ट में भारत की पारी और 64 रन से जीत, टीम इंडिया का सीरीज पर 4-1 से कब्जा

रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी से भारतीय टीम ने धर्मशाला टेस्ट में पारी और 64 रन से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया है. कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया, वहीं यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुने गए.

भारतीय टीम इंग्लैंड की पहली पारी 218 रन के जवाब में 477 रन बनाए. भारतीय टीम को पहली पारी में 259 रन की बढ़त मिली. इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 195 रन पर सिमट गई. रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट चटकाए,  वहीं कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलता मिली.

टेस्ट सीरीज में बने रिकॉर्ड्स:

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत की जीत की संख्या उसकी हार की संख्या के बराबर हो गई है. भारत ने अब तक 579 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 178 जीत और 178 हार मिली है. 222 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

भारत ने टेस्ट सीरीज में तीसरी बार चार मैच में जीत हासिल की है. इससे पहले धोनी और कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यह कारनामा कर चुकी है.

रविचंद्रन अश्विन ने 100वे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 05 विकेट चटकाए, अपनी डेब्यू और 100वे टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले अश्विन दुनिया के पहले गेंदबाज बने.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे. भारत की तरफ से 72 और इंग्लैंड की तरफ से 30 छक्के लगे. इससे पहले टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड 74 छक्के का था, जो 2013 में एशेज सीरीज में बना था.