Categories

April 16, 2024

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

Bihar Byelection: बोचहां उपचुनाव में आरजेडी के अमर पासवान जीते, बीजेपी प्रत्याशी को 36653 वोटों से हराया

1 min read
Bochaha By Election Result

Bochaha By Election Result

पटना. बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव (Bochaha By Election Result) में आरजेडी ने बड़ी जीत हासिल की है. आरजेडी प्रत्याशी अमर पासवान ने बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी को 36653 वोटों से हराया. आरजेडी प्रत्याशी अमर पासवान को 82562 वोट मिले. वहीं बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी को 45909 वोट मिले.

तीसरे नंबर पर वीआईपी प्रत्याशी गीता कुमारी रहीं, जिन्हें 29279 मत मिले. कांग्रेस को नोटा से भी कम वोट मिले. कांग्रेस के तरुण चौधरी को 1336 जबकि नोटा को 2966 वोट मिले. 25 राउंड की मतगणना में सिर्फ बीजेपी पहले राउंड में आगे थी, उसके बाद आरजेडी प्रत्याशी ने बढ़त बनाई और यह बढ़त आखिर तक कायम रही. आरजेडी को 48.52 फीसदी वोट मिले. अमर पासवान को उनके पिता मुसाफिर पासवान से छह फीसदी अधिक वोट मिले.

बोचहां की यह सीट भूमिहार बहुल कही जाती है. ऐसे में भूमिहार वोटों का आरजेडी की तरफ झुकना बीजेपी और एनडीए के लिये खतरे की घंटी है. इसके अलावा वीआईपी ने भी वोटों में सेंध लगाकर आरजेडी के लिये जीत आसान कर दिया.

12 अप्रैल को हुआ था मतदान:

मुजफ्फरपुर जिले की बोचहां विधानसभा सीट (Bochaha By Election Result) पर कुल 13 प्रत्याशी मैदान में थे, 12 अप्रैल को इस सीट पर मतदान हुआ था. आरजेडी ने अमर पासवान, बीजेपी ने बेबी कुमारी और वीआईपी ने गीता कुमारी को प्रत्याशी बनाया था.

अमर पासवान दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे हैं. कोरोना की वजह से मुसाफिर पासवान का निधन हो गया था. मुसाफिर पासवान ने वीआईपी के टिकट पर चुनाव जीता था, मगर बदले राजनीतिक समीकरण के तहत अमर पासवान आरजेडी से चुनाव लड़े और जीत हासिल की. वहीं बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी इस सीट से विधायक रह चुकी थी, 2015 के विधानसभा चुनाव में बेबी कुमारी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा और नौ बार के विधायक रहे रमई राम को 24130 वोटों से हराया था. वहीं वीआईपी की प्रत्याशी डॉ. गीता कुमारी रमई राम की बेटी हैं.

फाइनल राउंड की गिनती के बाद स्थिति:

आरजेडी- 82562

बीजेपी- 45909

वीआइपी- 29279

कांग्रेस- 1336

नोटा- 2966

देश प्रदेश की की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *