Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने माना, मेरी वजह से इस मैच में हार गई थी टीम इंडिया

1 min read
Steve Bucknor (File Photo)

Steve Bucknor (File Photo)

साल 2008 में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा क्रिकेट इतिहास के विवादित सीरीज में से एक है। इस साल जहां अंपायर के खराब फैसले की वजह से सिडनी टेस्ट में टीम इंडिया को हार मिली, वहीं इसी सीरीज में मंकीगेट प्रकरण भी हुआ था। खराब अंपायरिंग के बाद उस मैच में अंपायर रहे स्टीव बकनर को अगले मैच से बाहर कर दिया गया था। इस सीरीज के 12 साल बाद अंपायर स्टीव बकनर ने अपनी गलती मान ली है।

वो गलतियां मुझे परेशान करती है: बकनर
अंपायर स्टीव बकनर ने कहा कि ‘मैंने सिडनी टेस्ट 2008 में दो गलितयां कीं थी, पहली गलती तब हुई जब भारत अच्छा कर रही थी, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने दिया। दूसरी गलती मैच के पांचवें दिन, जिसके कारण शायद भारत को मैच गंवाना पड़ा। मैच के दौरान हुई वो दो गलतियां मुझे परेशानी करती हैं।

कोरोना संकट के बीच दक्षिण अफ्रीका में खेला गया थ्रीटी क्रिकेट, डिविलियर्स की टीम ने जीता गोल्ड

मैं बहाना नहीं बना रहा: बकनर
स्टीव बकनर ने कहा कि आपको समझना होता है कि गलतियां क्यों होती हैं। मैं कोई बहाना नहीं बना रहा हूं, ऐसा समय होता है कि हवा बह रही होती है और उसी कारण आपको आवाज सुनाई नहीं देती। कॉमेंटेटर्स स्टम्प माइक से आवाज सुन सकते हैं लेकिन अंपायर इसे लेकर सुनिश्चित नहीं रहते । यह वो चीजें होती हैं जो दर्शक नहीं जानते हैं।

सिडनी टेस्ट की दो गलतियां जिसने छिन लिया भारत से मैच:
स्टीव बकनर ने लक्ष्य का पीछा करते समय टीम इंडिया के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को आउट करार दिया था, जबकि द्रविड़ का बल्ला पैड के पीछे ही था। रिप्ले में बताया गया था कि बल्ले और गेंद का कोई संपर्क नहीं हुआ है। इसके अलावा बकनर ने इशांत शर्मा की गेंद पर एंड्रयू साइमंड्स को नॉट दिया, जबकि गेंद बल्ले में लगने के बाद विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में गई थी। एंड्रयू साइमंड्स उस समय 30 रन पर थे, बाद में एंड्रयू साइमंड्स ने 162 रनों की पारी खेली। साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के स्कोर 134/6 से अपनी पारी की बदौलत 463 तक पहुंचा दिया।

ENG Vs WI: साउथैंप्टन टेस्ट में वेस्टइंडीज की जीत, इंग्लैंड को चार विकेट से दी मात

बकनर से 128 टेस्ट और 181 वनडे मैच में किया अंपायरिंग
स्टीव बकनर ने 128 टेस्ट और 181वनडे मैच में अंपायरिंग की है। सचिन तेंदुलकर के खिलाफ भी उन्होंने कई बार गलत फैसले लिये हैं। साल 2009 में उन्होंने अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.