Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

झारखंड में मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 75.01 फीसदी परीक्षार्थी सफल

1 min read
jharkhand matric Result

jharkhand matric Result

रांची. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने राज्य में मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है । राज्य में 10वीं की परीक्षा में 75.01 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं । राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने परीक्षा परिणाम जारी किया। 10वीं की परीक्षा में तीन लाख 87 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे । राज्य के टॉपर की घोषणा नहीं की गई है ।

परीक्षार्थी jac.nic.in, jac.jharkhand.gov.in, jacresults.nic.in पर क्लिक पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं । 10वीं की परीक्षा 11 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक चली थी। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन की वजह से उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में देरी हुई, जिसके कारण इस बार रिजल्ट आने में बिलंब हुआ। साल 2019 में 16 मई को रिजल्ट जारी किया गया था।

कोरोना के कारण इस बार मूल्यांकन कार्य 25 जून को समाप्त हुआ। 10वीं के परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपना स्कोरकार्ड ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं, जिसके आधार पर भी वह आगे की पढ़ाई के लिये दाखिला ले सकते हैं ।

पिछले साल की तुलना में इस बार परीक्षार्थी की संख्या कम थी, पिछली बार राज्य में 10वीं की परीक्षा में 4.40 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, वहीं इस बार मैट्रिक की परीक्षा में तीन लाख 87 हजार छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से  2.88 लाख छात्र सफल घोषित किये गये हैं। 52 फीसदी छात्र प्रथम श्रेणी, 42 फीसदी छात्र द्वितीय श्रेणी और छह फीसदी छात्र तृतीय श्रेणी से पास हुए हैं। मैट्रिक के बाद जल्द ही अब इंटर की परीक्षा का परिणाम जारी होगा । झारखंड बोर्ड ने सीबीएसई से पहले रिजल्ट जारी किया है। सीबीएसई 15 जुलाई को रिजल्ट जारी करने वाली है ।

जैक अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि दूसरे चरण में इंटर साईंस और कॉमर्स का रिजल्ट निकाला जाएगा। इसके बाद तीसरे चरण में इंटर आर्टस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 15 जुलाई या उससे पहले इंटर के रिजल्ट जारी हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.