Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

सीतामढ़ी: बॉर्डर पर नेपाली सैनिकों ने की फायरिंग, एक भारतीय युवक की मौत, तीन घायल

1 min read
firing on nepal border

firing on nepal border

भारत- नेपाल के बीच जारी तनाव के बीच शुक्रवार को नेपाली सैनिकों ने जानकीनगर बॉर्डर पर फायरिंग की। इस घटना में एक भारतीय युवक की मौत हुई है, जबकि तीन लोग घायल हो गये हैं । एक भारतीय युवक को नेपाली सैनिकों ने हिरासत में भी लिया है। भारत के सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने कहा है कि यह आपसी विवाद का मामला है, मामले की रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दी गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव में शुक्रवार को खेत में कुछ लोग काम कर रहे थे, इसी दौरान नेपाली सैनिकों ने फायरिंग शुरू कर दी । घटना में एक युवक की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गये । घायलों में दो की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिये सीतामढ़ी में भर्ती कराया गया है । युवक जिसकी मौत हुई है, उसका नाम बिकेश कुमार बताया जा रहा है।

एसएसबी के डीजी कुमार राजेश चंद्रा ने न्यूज एजेंसी से कहा है कि नेपाल के सैनिकों ने सीमा पर करीब 15 राउंड फायर किये, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई है, तीन घायल हैं। नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है, हम उसकी रिहाई के लिए बातचीत कर रहे हैं। शुरुआती जांच के बाद एक रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दी है, यह स्थानीय विवाद है।

भारत- नेपाल के बीच चल रहा है सीमा विवाद:
बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच कालापानी और लिपुलेख को लेकर सीमा विवाद चल रहा है । भारत के गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए एक नए नक्शे में कालापानी क्षेत्र को शामिल किया गया था जिस पर नेपाल अपना दावा करता रहा है। वहीं नेपाल ने लिपूलेख को अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया था, जिसमें भारत के तीन इलाके लिपूलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.