Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज का निधन, अमेरिका में ली आखिरी सांस

1 min read
Pandit Jasraj

Pandit Jasraj (File Photo)

लखनऊ. भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाई देने वाले प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का निधन हो गया। पंडित जसराज (Pandit Jasraj) ने 90 साल की उम्र में अमेरिका के न्यू जर्सी में आखिरी सांस ली।  राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने उनके निधन पर दुख जताया है।

पंडित जसराज (Pandit Jasraj) को संगीत विरासत में मिली थी. उनका जन्म ऐसे परिवार में हुआ था जिसकी चार पीढ़ियां संगीत से जुड़ी रहीं। पीएम मोदी (Pm Narendra Modi) ने ट्वीट कर पंडित जसराज के निधन को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि इससे भारतीय सांस्कृतिक जगत में गहरा शून्य उत्पन्न हो गया है।

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया संगीत विभूति व अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से दुख हुआ। पद्म विभूषण से सम्मानित पंडितजी ने आठ दशकों की अपनी संगीत यात्रा में लोगों को भावपूर्ण प्रस्तुतियों‌ से आनंद विभोर किया। उनके परिवार, मित्रगण व संगीत‌-पारखी लोगों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं!

पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का संबंध हरियाणा के हिसार से हैं। 28 जनवरी 1930 को जन्मे पंडित जसराज ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाई दी। वह संगीत के क्षेत्र में अपने जीवन के 80 साल से अधिक समय तक सक्रिय रहे। भारत के साथ ही अमेरिका और कनाडा में भी शास्त्रीय संगीत का परचम लहराया। उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन, टीवी डिबेट के बाद अचानक बिगड़ी थी तबीयत 

इसी साल अप्रैल माह में वाराणसी के संकटमोचन समारोह में पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यू जर्सी से ऑनलाइन गाने की प्रस्तुति दी थी। पं. जसराज ने संकट मोचन से प्रार्थना की थी कि वो पूरे विश्व को कोरोना वायरस के प्रकोप से मुक्ति दिलाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.