Categories

February 23, 2024

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

बिहार राज्यसभा उपचुनाव में भी आरजेडी उतार सकती है प्रत्याशी, इन दो नामों की चर्चा तेज

1 min read
Rajyasabha byelection

Rajyasabha byelection

पटना. बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव में प्रत्याशी देने के बाद आरजेडी बिहार राज्यसभा उपचुनाव (Bihar Rajyasabha Byelection) में भी एनडीए से दो- दो हाथ करने के मूड में हैं. चर्चा के मुताबिक आरजेडी बिहार राज्यसभा चुनाव (Bihar Rajyasabha Byelection) में अपने प्रत्याशी उतार सकती है. एनडीए कोटे से खाली हुई राज्यसभा की सीट पर बीजेपी ने सुशील कुमार मोदी को प्रत्याशी बनाया है. आरजेडी के जिन दो नेताओं का नाम राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में चर्चा में हैं, उसमें अब्दुल बारी सिद्दीकी (Abdul Bari Siddiqui) और जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) शामिल हैं. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

बता दें कि बिहार राज्यसभा उपचुनाव (Bihar Rajyasabha Byelection) के लिये चुनाव आयोग ने 14 दिसंबर की तारीख निर्धारित की है. अगर आरजेडी अपने प्रत्याशी उतारती है तो चुनाव की स्थिति उत्पन्न होगी. राज्यसभा चुनाव में गुप्त मतदान होता है और इसमें हॉर्स ट्रेडिंग होने का इतिहास रहा है. ऐसे में दिलचस्प मुकाबला होने से इनकार नहीं किया जा सकता.

गोपालगंज: बाहुबली JDU विधायक अमरेंद्र पांडेय के करीबियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग, दो की मौत

बता दें कि अब्दुल बारी सिद्दीकी (Abdul Bari Siddiqui) को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. सिद्दीकी पार्टी के बड़े अल्पसंख्यक चेहरे में से एक हैं, ऐसे में उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार बनाकर पार्टी अल्पसंख्यक समुदाय में पार्टी को लेकर सहानुभूति बनाये रखना चाहती है. वहीं जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) की बात करें तो पार्टी उनके जरिये अगड़ा समाज को साधने की कोशिश में हैं.

बिहार राज्यसभा उपचुनाव के लिये बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, इन्हें बनाया उम्मीदवार

क्या है समीकरण:  

विधानसभा में आरजेडी के पास 75,  भाजपा के पास 74, जेडीयू के पास 43, कांग्रेस के 19, वामदलों के 16, एआईएमआईएम के 5, हम के 4, वीआईपी के 4, बसपा के 1, लोजपा के 1 और निर्दलीय एक विधायक हैं एनडीए के पास 126 विधायकों का समर्थन है. इस लिहाज से एनडीए की स्थिति मजबूत है. गुप्त मतदान की स्थिति में किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *