Categories

April 16, 2024

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

पैसे के अभाव में छोड़ी थी पढ़ाई, पोछा लगाने की नौकरी की, जानिये क्रिकेटर रिंकू सिंह की कहानी

1 min read
Rinku Singh

(Photo-UPCA Twitter page)

आईपीएल 2022 में सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स (KKR VS RR) के बीच मैच खेला गया. इस मैच में कोलकाता ने राजस्थान (KKR VS RR) को सात विकेट से हरा दिया. कोलकाता की इस जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई रिंकू सिंह ने. रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने इस मैच में 23 गेंद में नाबाद 42 रन की पारी खेली. रिंकू सिंह इस मैच के बाद चर्चा में आ गये हैं.

कौन हैं रिंकू सिंह:

24 साल के रिंकू सिंह (Rinku Singh) उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं. रिंकू सिंह के अलीगढ़ से आईपीएल तक पहुंचने की कहानी काफी कठिन और मुश्किल रही है. रिंकू सिंह के पिता सिलिंडर डिलवरी का काम करते थे, परिवार की आर्थिक हालत ऐसी थी कि रिंकू सिंह को मैट्रिक की पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. पढ़ाई छोड़ने के बाद रिंकू सिंह ने कोचिंग सेंटर में साफ सफाई का काम भी किया था. हालांकि क्रिकेट खेलने का जुनून था, जिसकी वजह से उन्होंने कोचिंग सेंटर का काम छोड़ दिया और अपने खेल पर फोकस करने लगे.

2017 में आईपीएल ऑक्शन में पहली बार बिके:

2016 में रिंकू सिंह ने पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया. 2017 में आईपीएल ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने पहली बार उन्हें 10 लाख रूपये में खरीदा. हालांकि पंजाब की टीम से वह आईपीएल खेल नहीं खेल सका. 2018 में रिंकू सिंह कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ जुड़े और इस साल चार मैच खेला. कोलकाता नाइटराइडर्स ने रिंकू सिंह को 80 लाख की बोली के साथ खरीदा था.

कोलकाता नाइटराइडर्स के सोशल मीडिया अकाउंट के एक वीडियो के मुताबिक रिंकू सिंह बताते हैं कि नीलामी में मिले 80 लाख रूपये से घर की सारी दिक्कतें दूर हो गईं. जमीन लेकर घर बनवाया और जो कर्जे थे वो चुका दिए.

साल 2019 में भी रिंकू सिंह को पांच मैच खेलने को मिला, वहीं साल 2020 में सिर्फ वह एक मैच खेल सके. 2021 में वह चोट की वजह से आईपीएल से बाहर रहे, मगर 2022 के मेगा ऑक्शन में एक बार फिर कोलकाता ने उन्हें 55 लाख की बोली लगाकर अपने नाम किया. 2018 से वह लगातार कोलकाता टीम का हिस्सा हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रिंकू सिंह के नाम 2307 रन है, जिसमें पांच शतक और 16 अर्धशतक है, वहीं लिस्ट-ए क्रिकेट में भी उनके नाम 1414 रन हैं. . इस सीजन में उन्होंने अब तक तीन मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 149.25 की औसत से 100 रन बनाये हैं.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *