Categories

February 23, 2024

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

T-20 दिव्यांग नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट: पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश की टीम ने जीत से की शुरुआत

1 min read

वाराणसी. दिव्यांग प्रकोष्ठ भाजपा उत्तर प्रदेश और उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय T-20 दिव्यांग नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट, धन्यवाद ट्रॉफी का शुभारंभ जय नारायण इंटर कॉलेज, वाराणसी के मैदान पर किया गया. इस टूर्नामेंट का आयोजन दिव्यांगजनों की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी को काशी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने और उसे दिव्यांगजनोंं के अनुकूल बनाने के लिए किया गया है. खेल के पहले दिन पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश ने जीत के साथ शुरुआत की.

पश्चिम बंगाल ने दिल्ली को हराया

टूर्नामेंट का पहला मैच दिल्ली और पश्चिम बंगाल के बीच खेला गया जिसमें पश्चिम बंगाल ने टाँस जीतकर कर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया, पश्चिम बंगाल ने 20 ओवर में 7 विकेट पर कुल 141 रन बनाए, पश्चिम बंगाल की ओर से बैटिंग करते हुए सुकुमार ने 38 रनों का योगदान दिया. दिल्ली की टीम की ओर से बॉलिंग करते हुए पवन ने 4 ओवर में 20 रन खर्च करके 2 विकेट लिए, वहीं सलमान ने 4 ओवर में 28 रन खर्च करके 2 विकेट लिए.

जवाब में खेलते हुए दिल्ली की पूरी टीम 57 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई, दिल्ली की ओर से बाबूलाल ने 13 रन का योगदान दिया। बंगाल की ओर से सुमन देव ने 3.2 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए, सुमन देव ने एक बेहतरीन कैच भी लपका, उन्हें मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया.

उत्तर प्रदेश से भी हारी दिल्ली की टीम

दूसरा मैच उत्तर प्रदेश एवं दिल्ली के बीच खेला गया जिसमें उत्तर प्रदेश की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में 3 विकेट खोकर कुल 149 रन बनाए,  उत्तर प्रदेश की तरफ से तनवीर ने 39 बॉल में 5 चौकों की मदद से 58 रनों का सर्वाधिक योगदान दिया, योगेंद्र ने 35 बॉल खेलकर 4 चौके व 1 छक्के की मदद से 45 रन की पारी खेली तनवीर एवं योगेंद्र की जोड़ी ने 100 से अधिक रनों की साझेदारी की. दिल्ली के गेंदबाज मलकीत ने 3 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट लिया. जवाब में खेलने उतरी दिल्ली की टीम 15 ओवर में 9 विकेट खोकर 89 रन ही बना पाई. दिल्ली की ओर से बैटिंग करते हुए पवन ने 25 बॉल खेलकर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 32 रन का सर्वाधिक योगदान दिया. उत्तर प्रदेश की तरफ से दिवाकर ने 3 ओवर में 15 रन खर्च करके 3 विकेट चटकाए. उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी तनवीर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

वहीं इस टूर्नामेंट के शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिलीप पटेल अध्यक्ष, भाजपा काशी प्रांत ने इस मौके पर कहा कि खेल एवं खिलाड़ी लोगों को जोड़ने का काम करते हैं और खेल दिव्यांगों के सशक्तिकरण का सशक्त माध्यम है. इस अवसर पर उन्होंने जय नारायण इंटर कॉलेज के मैदान के जीर्णोधार कराए जाने की भी घोषणा की. शुभारंभ कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए पूर्वांचल के प्रसिद्ध व्यवसायी व समाज सेवी केशव जालान ने कहा कि खिलाड़ी ही एक ऐसा योद्धा होता है, जो बिना युद्ध और हथियार के अपने देश का झंडा दूसरे देश के सरजमी पर लहराने की क्षमता रखता है. कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अशोक चौरसिया महामंत्री, भाजपा काशी प्रांत ने कहा कि काशी प्राचीन काल से दिव्यांगों के उत्थान हेतु उत्कृष्ट उपाय करते आया है उसी कड़ी को प्रधानमंत्री आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं. दिलीप पटेल और अशोक चौरसिया ने पहला गेंद खेल करके मैच का शुभारंभ किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश संयोजक दिव्यांग प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश भाजपा दिव्यांग बंधु डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि इस टूर्नामेंट के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए देशभर में किया जा रहे प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद देने हेतु इस धन्यवाद ट्रॉफी का आयोजन किया गया है. उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया ने कहा कि दिव्यांगजनों को अवसर मिले तो वह भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में सक्षम है, जैसा हाल के वर्षों में दिव्यांग खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन किया है.

कार्यक्रम में मुख्य रूप से जय नारायण इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य  कमलेश श्रीवास्तव, नीतू पांडेय, हेमंत सिंह, डॉ मनोज तिवारी, कोच प्रदीप सोनी, स्पोर्ट प्रशिक्षक शेर बहादुर, सृजन सिंह, आशुतोष प्रजापति व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे. अतिथियों का स्वागत डॉक्टर संजय चौरसिया एवं धन्यवाद ज्ञापन श्यामलाल पांडेय ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *