Yash dayal

कौन हैं यश दयाल, जिन्होंने आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से मचाया है कोहराम

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) में इस बार युवा खिलाड़ियों की खूब चर्चा है. आयुष बदोनी, अभिनव मनोहर, तिलक वर्मा, वैभव अरोड़ा, आकाशदीप जैसे खिलाड़ियों ने डेब्यू सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है. अब इस लिस्ट में एक और खिलाड़ी का नाम शामिल हो गया है. हम बात कर रहे हैं गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी यश दयाल (Yash Dayal) की. यश दयाल ने आईपीएल के डेब्यू मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुय़े तीन विकेट हासिल किया था. इस सीजन में यश दयाल अब तक छह विकेट ले चुके हैं.

कौन हैं यश दयाल ?

यश दयाल (Yash Dayal) यूपी के इलाहाबाद (प्रयागराज) के रहने वाले हैं. 24 साल के यश दयाल बायें हाथ के तेज गेंदबाज के अलावा बायें हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं. यूपी के लिये रणजी खेलने वाले यश दयाल कुछ दिन पहले आयोजित भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में बायो बबल का हिस्सा भी थे.

यश दयाल के पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो उनके पिता भी अपने जमाने में क्रिकेट खेला करते थे और वह तेज गेंदबाजी किया करते थे. हालांकि पारिवारिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने क्रिकेट छोड़ दिया था, मगर बेटे के उन्होंने क्रिकेटर बनाने की ठानी और आठ साल की उम्र से ही यश दयाल की क्रिकेट की ट्रेनिंग शुरू कर दी.

सितंबर 2018 में यश दयाल ने विजय हजारे ट्रॉफी के जरिये लिस्ट ए करियर की शुरूआत की और इसी साल उन्होंने रणजी टीम में जगह बनाई और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया. साल 2019 में उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और इसके बाद वह टी-20 टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे.

यश दयाल (Yash Dayal) ने अब तक कुल 16 टी20 मैचों में 20.66 की औसत से 18 विकेट लिये हैं. वहीं 14 लिस्ट-ए मुकाबले में उनके नाम 23 विकेट है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो यश दयाल ने 14 मुकाबलों में 29.04 की औसत से 50 विकेट हासिल किये हैं. आईपीएल 2022 ऑक्शन में 3.20 करोड़ की कीमत में यश दयाल को गुजरात टाइटन्स ने खरीदा. यश दयाल का बेस प्राइस सिर्फ 20 लाख रुपए था और उन्हें अपनी बेस प्राइस से 16 गुना ज्यादा कीमत मिली थी.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.