LSG VS KKR

IPL 2022: लखनऊ ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को दो रन से हराकर प्लेऑफ में बनाई जगह, डी कॉक ने जड़ा शतक

क्विंटन डी कॉक की नाबाद शतकीय पारी और मोहसिन खान की धारदार गेंदबाजी की बदौलत लखनऊ ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को दो रन से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बना ली है. लखनऊ सुपरजांयट्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स के सामने जीत के लिये 211 रन का लक्ष्य रखा था, कोलकाता की टीम 208 रन ही बना सकी. इस हार के साथ कोलकाता की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है. क्विंटन डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

राहुल और डी कॉ़क के बीच नाबाद 210 रन की साझेदारी

इससे पहले लखनऊ सुपरजायंट्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया. ओपनर केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी की. क्विंटन डी कॉक ने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा. केएल राहुल और क्विंटन डी कॉ़क ने नाबाद 210 रन की साझेदारी की. आईपीएल इतिहास की यह सबसे बड़ी साझेदारी है. क्विंटन डी कॉक ने 70 गेंद में नाबाद 140 (10 चौका, 10 छक्का) बनाये. क्विंटन डी कॉक को 12 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला, जब उमेश यादव की गेंद पर अभिजीत तोमर ने बांउड्री पर कैच टपका दिया. केएल राहुल ने 51 गेंद में नाबाद 68 रन (तीन चौका, चार छक्का) बनाये.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरूआत खराब रही. वेंकटेश अय्यर खाता भी नहीं खोल सके, वहीं डेब्यू मैच खेल रहे अभिजीत तोमर सिर्फ चार रन बना सके. दोनों विकेट मोहसिन खान ने लिये. हालांकि इसके बाद नीतीश राणा और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला. दोनों बल्लेबाजों के बीच 56 रन की साझेदारी हुई. नीतीश राणा 22 गेंद में 42 रन (नौ चौका) की पारी खेलकर आउट हुये. नीतीश राणा के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर ने सैम बिलिंग्स के साथ भी अर्धशतकीय (66 रन) साझेदारी की. श्रेयस अय्यर 29 गेंद में 50 रन (चार चौका, तीन छक्का) बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं सैम बिलिंग्स ने 24 गेंद में 36 रन (दो चौका, तीन छक्का) की पारी खेली. आंद्रे रसेल (05 रन) ने भी निराश किया.

सुनील नरेन और रिंकू सिंह ने मैच में लाया रोमांच

रसेल के आउट होने के बाद कोलकाता की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई थी, मगर सुनील नरेन और रिंकू सिंह ने 19 गेंद में 58 रन की साझेदारी पर मैच में कोलकाता को वापस ले लाया. आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिये 21 रन बनाने थे. रिंकू सिंह ने स्टॉयनिस के ओवर की पहली चार गेंद पर 18 रन (4,6,6,2) बना लिये, मगर ओवर की पांचवीं गेंद पर रिंकू सिंह 40 रन (15 गेंद) आउट हो गये. इविन लुईस ने एक हाथ से रिंकू सिंह का शानदार कैच पकड़ा. अंतिम गेंद पर कोलकाता को जीत के लिये तीन रन बनाने थे, मार्क्स स्टॉयनिस की गेंद पर उमेश यादव बोल्ड हो गये. सुनील नरेन 21 रन (07 गेंद) बनाकर नाबाद रहे. कोलकाता की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 208 रन बनाये. लखनऊ ने दो रन से मुकाबले को जीत मिला. मोहसिन खान ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये, वहीं मार्क्स स्टॉयनिस को भी तीन सफलता मिली.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.