World Cup 2023: फिर ‘चोकर्स’ साबित हुई साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल में

कोलकाता. साउथ अफ्रीका की टीम अपने ऊपर लगे चोकर्स का धब्बा नहीं मिटा पाई और एक बार भी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका (Aus vs SA) को तीन विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में आठवीं बार जगह बनाई है.

साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन के स्कोर पर ढेर हो गई, डेविड मिलर ने शतकीय पारी खेलकर साउथ अफ्रीका का स्कोर 200 के पास पहुंचा. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सात विकेट होकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए 62 रन की पारी खेलने वाले ट्रैविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला टीम इंडिया से होगा. 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया. साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही, साउथ अफ्रीका ने 24 रन के स्कोर पर चार विकेट गवां दिए. कप्तान टेंबा बावूमा खाता नहीं खोल सके, वहीं क्विंटन डि कॉक (03 रन), वान दर दुसें (06 रन) और एडन मारक्रम (10 रन) भी फ्लॉप रहे.

डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने 95 रन की साझेदारी कर टीम को उबारा. क्लासेन 47 रन की पारी खेलकर आउट हुए, इसके बाद दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद डेविड मिलर ने मोर्चा संभाले रखा और शतक जड़ा. डेविड मिलर 101 रन की पारी खेलकर आउट हुए. साउथ अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में 212 रन पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने तीन तीन विकेट चटकाए, वहीं जोश हेजलवुड और ट्रैविस हेड को दो दो सफलता मिली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विस्फोटक शुरुआत की. पहले छह ओवर में ट्रैविस हेड और डेविड वार्नर ने 60 रन ठोक डाले, मगर इसके बाद मारक्रम ने वॉर्नर (29 रन) को बोल्ड कर दिया. मिचेल मार्श बिना खाता खोले कागिसो रबाडा का शिकार बने, जिससे मैच में रोमांच आया, हालंकि दूसरे छोर से ट्रैविस हेड की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही. हेड 48 गेंद में 62 रन की पारी खेलकर आउट हुए.

लाबुशेन (10 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (01 रन) का विकेट गिरने के बाद मैच में रोमांच आया, मगर स्टीव स्मिथ (30 रन) और जोश इंग्लिस (28 रन) ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें बरकरार रखी. ऑस्ट्रेलिया ने 193 रन के स्कोर पर सात विकेट गवां दिए थे, मगर मिचेल स्टार्क (16 रन नाबाद) और पैट कमिंस (14 रन नाबाद) ने 47.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक जीत दिला दी.