Categories

November 26, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

झूलन गोस्वामी की जीत के साथ विदाई, भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 3-0 से किया क्लीन स्वीप

1 min read
INDW VS ENGW

INDW VS ENGW (Photo-BCCI Women Twitter page)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) को जीत के साथ विदाई दी है. शनिवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 16 रन से हरा दिया. भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य रखा था, इंग्लैंड की टीम 153 रन पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. रेणुका सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच, जबकि हरमनप्रीत कौर को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और 29 रन का स्कोर पहुंचते पहुंचते टीम ने चार विकेट गंवा दिए. शेफाली वर्मा और यास्तिका भाटिया खाता भी नहीं खोल सकीं, वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चार रन और हरलीन देयोल ने तीन रन की पारी खेली. चार में से तीन विकेट केट क्रॉस के नाम रहा. चार विकेट गिरने के बाद स्मृति मंधाना ने दीप्ति शर्मा के साथ 58 रन की साझेदारी की. स्मृति मंधाना ने अर्धशतक की पारी खेली और 50 रन बनाए. हेमलता (02 रन) ने भी निराश किया.

दीप्ति शर्मा ने पूजा वस्त्राकर के बीच 40 रन जोड़े. पूजा वस्त्राकर ने 22 रन बनाए. भारत के आखिरी तीन बल्लेबाज झूलन गोस्वामी, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ खाता भी नहीं खोल सकी. दीप्ति शर्मा 68 रन बनाकर नाबाद रहीं. भारतीय टीम 45.4 ओवर में 169 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड के लिये क्रेट क्रॉस ने 10 ओवर में दो मेडन के साथ 26 रन देकर चार विकेट लिए. फ्रेया कैम्प और सोफी एक्लेस्टोन को दो-दो सफलता मिली.

रेणुका सिंह ने बरपाया कहर, झूलन की धारदार गेंदबाजी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 43.3 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई. कप्तान एमी जोंस ने 28 रन की पारी खेली. भारत के लिए रेणुका सिंह ने 10 ओवर में एक मेडन के साथ 29 रन देकर चार विकेट लिए. आखिरी मैच खेल रहीं झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर के स्पेल में तीन मेडन के साथ सिर्फ 30 रन दिए और दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. राजेश्वरी गायकवाड़ को दो और दीप्ति शर्मा को एक सफलता मिली. इंग्लैेंड की टीम ने 118 रन के स्कोर पर नौ विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद शार्लेट डीन और फ़्रेया डेविस ने 34 रन की साझेदारी की. शार्लेट डीन 47 रन की पारी खेलकर रन आउट हो गईं. दीप्ति ने नॉन-स्ट्राइकर को बैक-अप करते हुए रन आउट किया और इसी के साथ ही भारत ने 16 रन से मुकाबले को जीत लिया.

झूलन गोस्वामी की जीत के साथ विदाई

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) को विदाई दी. भारतीय टीम की जीत के बाद साथी खिलाड़ियों ने झूलन गोस्वामी को कंधे पर बैठा लिया. झूलन गोस्वामी ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 204 वनडे और 68 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले. झूलन गोस्वामी ने 12 टेस्ट में 44 विकेट लिए, वहीं 204 वनडे मैच में उन्होंने 255 विकेट हासिल किए. 68 टी-20 मैच में झूलन ने 56 विकेट हासिल किए.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.